BENIFITS OF DATES IN WINTER


सर्दी में खजूर क्यों खाते हैं?

खजूर न सिर्फ स्वाद में बेहतरीन होता है, बल्कि इसे खाने से हमारे शरीर को कई बड़े फायदे होते हैं। सर्दी के मौसम में इसके सेवन से शरीर गर्म रहता है ,और मौसमी बीमारियां कोसों दूर रहती हैं। खजूर में पाए जाने वाले औषधीय गुणों की वजह से ठंड के मौसम में यह खूब खाया जाता है। खजूर न सिर्फ हमारे शरीर को गर्म रखने का काम करता है, बल्कि इसे डाइट में शामिल करने से कई बीमारियां भी खत्म हो जाती हैं। खजूर को न्यूट्रिएंट्स और माइक्रो 

न्यूट्रिएंट्स का खजाना कहा जाता है।

 

इसके  फायदे क्या क्या हैं?

खजूर सिर्फ मिठाइयों या स्वीट डिशेज में ही इस्तेमाल नहीं होता बल्कि इसे डाइट में भी शामिल किया जाता है क्योंकि इससे कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं। एक खजूर में (8 ग्राम) 23 कैलोरी, 0.2 ग्राम प्रोटीन, 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 0 ग्राम फैट होता है। खजूर पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन का अच्छा स्रोत एक खजूर में 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है, जिसमें चीनी भी काफी मात्रा में होती है। इसके अलावा, खजूर का स्वाद इतना मीठा होता है क्योंकि उनमें फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक होती है, जो ग्लूकोज से दोगुना मीठा होता है। एक औसत खजूर में सिर्फ आधा ग्राम फाइबर होता है। जैसे-जैसे फल पकते हैं, चीनी की मात्रा बढ़ जाती है और फाइबर कम हो जाता है। खजूर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 43 से 55 के बीच हो सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इतना मीठा होने के बाद भी इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है।

 

बैड कोलेस्ट्रॉल : खजूर बैड कोलेस्ट्रोल हार्ट डिसीज यानी दिल से जुड़ी बीमारियों को ट्रिगर करता है। खजूर में पाए जाने वाला फाइबर इस बैड कोलेस्ट्रोल को खत्म करने का काम करता है। जिन लोगों को कोलेस्ट्रोल की समस्या ज्यादा होती है, उन्हें इसे डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

 

हाई बीपी :  हाई बीपी यानी हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को भी सर्दियों में अपनी डेली डाइट में खजूर को जरूर शामिल करना चाहिए। खजूर में पोटैशियम और सोडियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए बड़े कारगर माने जाते हैं। ऐसे लोगों को रोजाना करीब चार खजूर का सेवन करना चाहिए।

 

एनीमिया :खजूर एनीमिया की बीमारी को दूर करने में भी कारगर माना जाता है। एनीमिया में शरीर में खून की कमी हो जाती है।  खजूर शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है, जो शरीर में खून बनाने का काम करता है। इसमें फाइबर और विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है।

 

सर्दी : ठंड का मौसम आते ही लोगों को सर्दी, जुकाम और खांसी की समस्या सताने लगती है। सर्दियों में खजूर खाने से शरीर गर्म रहता है और मौसमी बीमारियां दूर रहती हैं। इसलिए खजूर का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवा या घरेलू नुस्खे के रूप में भी किया जाता है। सर्दी के मौसम में आपको रोजाना करीब चार खजूर खाने चाहिए। आप खजूर को दूध में उबालकर भी उसका सेवन कर सकते हैं।

 

कब्ज से राहत : अगर आपको मल त्यागने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है तो खजूर आपके लिए काफ

                         अच्छा ऑप्शन है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा मेंहोता है. जिससे कब्ज से राहत मिल सकती है.

 

हार्ट हेल्थ सुधारे : हार्ट हेल्थ के लिए खजूर को एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है, यह सर्दियों में आने वाले हार्ट

                            अटैक के खतरे को कम करता है.

 

बोन हेल्थ सुधारे : खजूर में कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस, कॉपर और मैग्नीशियम होता है जो बोन हेल्थ के लिए      फायदेमंद साबित होता है.

 

यौन शक्ति बढ़ाए :अगर आपको सेक्स से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो खजूर आपके लिए बेस्ट साबित हो सकते हैं.

ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद : खजूर में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपकी मेंटल हेल्थ को सुधारने और अल्जाइमर जैसे रोगों को कम करने में मदद करते हैं. ये दिमाग में सूजन को कम करते हैं.

 

पाइल्स में फायेदमंद : अगर आपको पाइल्स की समस्या है तो खजूर काफी अच्छे साबित हो सकते हैं इसमें फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है.

 

अगर आपको हर समय मीठा खाने की क्रेविंग होती है तो खजूर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं और यह आपकी क्रेविंग को भी शांत करते हैं.आयुर्वेद के मुताबिक, खजूर खाने से आपको ताकत मिलती है.खजूर में फाइबर, आयरन और हीमोग्लोबिन होता है. यह आपको इंस्टेंट एनर्जी देता है.

खजूर किस तरह से खाएं।

  1. सुबह खाली पेट खजूर खाना काफी फायदेमंद होता है|
  2. इसे आप मिड-स्नैक के तौर पर भी खा सकते हैं |
  3. रात में सोते समय घी के साथ खजूर खाने से वजन बढ़ता है |

कौन कितनी मात्रा में खाये।

एक स्वस्थ व्यक्ति 2 खजूर का सेवन नियमित रूप से कर सकता है. हालांकि खजूर की सही मात्रा व्यक्ति की उम्र और उसके स्वास्थ्य पर निर्भर करती है.

1 खूजर के अधिक सेवन से व्यक्ति को हाइपरकलेमिया की समस्या हो सकती है.2 खजूर के अधिक सेवन से व्यक्ति का वजन भी बढ़ सकता है.3 शिशुओं की डाइट में खजूर जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.