National Nutrition Week


National Nutrition Week

 September की शुरुआत में आता है National Nutrition Week, और कहते है ना सही पोषण – देश रौशन.

आहार सिर्फ पेट भरने का जरिया नही शरीर के दैनिक पोषण का स्रोत है।

आहार ऐसा हो जिसे आपका शरीर स्वीकार कर सके, उस आहार को सरलता से पचा कर आपको ऊर्जा दे सके इस राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के अवसर पर हमने सही आहार और पोषण के प्रति जागरूकता हेतु  famous dietitian , nutritionist और Nurtishilp की founder Shilpi Goel जी से बात की, और उन्होंने बताया कि आहार को समझना बहुत ज़रूरी है mindful eating के साथ अपनी diet को design करना चाहिए।

बहुत ही आसान से 10 बदलाव सेहत को बेहतर बना सकते हैं और भोजन को शरीर की लिए ज़्यादा nutritious बना सकते हैं ,

 

1. सबसे पहले साग-सब्जियाँ खायें

यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है कि आप हरी सब्जियाँ खाएँ, उन्हें starter के रूप में consume कीजिये।

ऐसा करने से, जब आप सबसे ज्यादा भूखे होंगे तब probably आप अपनी सारी सब्जियां खत्म कर लेंगे।

कार्ब युक्त भोजन से पहले सब्जियां खाने से blood sugar level पर भी beneficial प्रभाव पड़ता है।

साथ ही blood में carb absorption rate कम होने से diabetic लोगो को sugar control में सहायता मिलती है ।

 

2. Fruit juice नही Fruit खाएं

बाजार में मिलने वाले packaged fruit juice असली fruits से नही concentrate और sugar से बने होते है। वैसे अगर आप fresh juice की जगह भी actual fruits.

 

3. प्रोटीन का रूटीन –

आपकी भूख और हार्मोन को प्रभावित करने की क्षमता के कारण, इसे सबसे ज़रूरी macro nutrient माना गया है । dairy products, nuts,peanut butter, eggs, beans और meat में प्रचुर मात्रा में मिलता है।अपनी preference के अनुसार आप प्रोटीन source का चुनाव कर सकते हैं।

 

4. Vitamin D को ignore न करें –

सबसे आसानी से मिल जाने वाले इस vitamin को अक्सर ignore कर दिया जाता है। Body में calcium absorption – bone health के लिए बहुत ज़रूरी है Vitamin D का होना।

अगर किसी वजह से sunlight का लाभ नही ले पा रहे हैं तो vit d supplements का सेवन करें।

 

5. whole grain आटा –

इससे type 2 diabetes, heart dieases जैसी lifestyle से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है और बेहतर nutrition मिलता है।

 

6. पानी –

पर्याप्त पानी पियें ,ये  वजन घटाने में सहायता करता है । भोजन से पहले पानी पीने से आपकी भूख और अगले meal के बीच की craving कम होती है। चाय, कॉफी, soft drink जैसे beverages को पानी से replace करें।

इससे आपके चीनी और कैलोरी के सेवन में भारी कमी आ सकती है।

 

7. Grill या fry की बजाय bake या roast करें

आप कच्चे आहार को पकाते कैसे इससे भी सेहत पर असर पड़ता है। Deep Fry करते समय polycyclic aromatic hydrocarbons, advanced glycation end products,heterocyclic amines जैसे toxic compounds बन जाते हैं इसीलिए जितना हो grill या fry करने बचना चाहिये।

 

8.भोजन घर पर ही पकाएं

Home delivery की सुविधा के चलते अब घरों में बाहर का खाना ज़्यादा आता है।

सुविधा के लिए ये अच्छा है पर जब आप भोजन खुद बनाते हैं तो उसको पूरी nutritional value पता होगी,

Cooking oil, मसाले सब monitor कर सकते हैं। और बाजार की तुलना में घर का खाना budget में बनता है।

बाहर के खाने को just for taste change ही खाएं, न कि regularly.

 

9. छोटी प्लेटों में खाएं

आपकी plate की size का psychological effect होता है, बड़ी प्लेट में खाने से आपका हिस्सा छोटा दिख सकता है, जबकि छोटी प्लेट में खाने से आपका हिस्सा बड़ा दिख सकता है।

छोटे बर्तनों में खाना खाने से, आप अपने दिमाग को यह सोचने पर मजबूर कर सकते हैं कि आप अधिक खा रहे हैं, जिससे आपके अधिक खाने की संभावना कम हो जाएगी।

 

10. Active रहिये –

Nutrition और exercise साथ-साथ चलते हैं। Exercising आपके mood को बेहतर बनाता है, साथ ही depression, worry और tension की भावनाओं को भी कम करता है। Body strength को improve करने के साथ, ये weight loss, chronic diseases के खतरे को कम करने और sleep quality improve करता है।

 

तो आइए इस national nutrition week, 1 – 7 september से इन 10 बदलावों के साथ अच्छी सेहत की ओर कदम बठाते हैं। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप किसी medication पर हैं, या कोई health condition है तो किसी dietary change से पहले अपने doctor से ज़रूर consult करें।

 

इसी तरह सेहत से जुड़े अपने किसी भी सवाल के लिए आप कॉल कर team nutrishilp से सम्पर्क कर सकते हैं, डायल करें 7581921000 या विजिट करें [email protected].