Mid Age – Time To Change


उम्र हो रही है 40 पार, हड्डियों का रखें ज़्यादा धयान

Mid Age – Time To Change

(Women Health Tips by Shilpi Goel)

बढ़ती उम्र का पहला असर हमारी त्वचा पर दिखता है, महिलाएं इस बदलाव को लेकर बहुत सजग भी होती हैं पर त्वचा, बाल, चेहरे के साथ बदलाव शरीर के अंदर भी चलता रहता है। धीरे-धीरे स्वास्थ्य कमजोर होता रहता है। 40 के बाद महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या होने की संभावना बढ़ सकती है और महिलाओं की सेहत से जुड़े इस महत्वपूर्ण पक्ष को समझने के लिए हमने बात की famous dietitian , nutritionist और Nurtishilp की founder Shilpi Goel से जिनका कहना है कि सबसे पहले इस बात ये समझा जाये 40 की उम्र या mid age में महिलाओं में इस तरह का खतरा क्यों बढ़ जाता है ।

इसके कई कारण हो सकते हैं –

1. Nutrition : नियमित आहार में अक्सर कैल्शियम और विटामिन डी जैसे आवश्यक पोषक तत्व कम हो सकते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। hormonal changes से calcium absorption कम हो सकता है।

2. Lifestyle : Physical activity की कमी से हड्डियों की density में कमी आ सकती है। sedentary lifestyle और वजन उठाने वाली exercise की कमी से bone loss तेजी से हो सकता है।

3. Menopause : 40 से premenopause और 45 की उम्र में menopause के चलते महिलाओं में estrogen level गिर जाता है, जो एक हार्मोन है जो bone health के लिए बहुत ज़रूरी है।

4. Genetics : Genetic factors भी कई महिलाओं में कमज़ोर हड्डियों का कारण होते हैं।

5. Vitamin D Deficiency : Vitamin D का सीधा source है sunlight, जिसे अक्सर हम महिलाएं avoid करती हैं पर vitamin D की कमी calcium absorption को प्रभावित करती है।

इसका ये मतलब नही है 40 और उसके उसके आगे की उम्र महिलाओं पर पहाड़ सी टूटती है ,या उन्हें इससे घबराना चाहिए, बिल्कुल नही, बस शारीरिक बदलावों को समझते हुए lifestyle और dietary changes, हड्डियों की सेहत अच्छी रखेंगे और ऑस्टियोपोरोसिस से बचने में सहायता करेंगे।

अपने आहर में iron, calcium, vitamin D, protein आदि जरूर खाएं। और ये इन food items में भरपूर मात्रा में मिल जाएंगे-

1.Leafy Green Vegetables – Iron, Vitamins, Calcium और Protein को अकेले हरी पत्तेदार सब्जियों से लिया जा सकता है। महिलाएं इनकी भुजिया, चटनी या साग बनाकर खा सकती हैं। यह haemoglobin, RBC और WBC को भी बढ़ाएंगी।

2.Eggs – 40 के बाद अंडा एक जरूरी फूड बन जाता है। इस सुपरफूड में protein, vitamin D, biotin, omega fatty acid होते हैं। boiled egg के सेवन से muscles को घटने से बचा सकते हैं और शरीर में ताकत बढ़ाई जा सकती है।

3- Nuts – Nuts में ढेर सारे vitamins, minerals, protein और fibre होता है. Healthy munching के लिए Nuts सबसे अच्छा option है और यह कई अन्य गंभीर बीमारियों से भी बचाते हैं.

4.Cheese – अगर आप अपने डाइट में चीज़ का सेवन करें तो ये भी calcium और vitamin D का बेहतरीन source होता है. खासतौर पर mozzarella cheese में calcium काफी अधिक पाया जाता है

5.Milk curd – दूध की तुलना में दही में अधिक मात्रा में calcium पाया जाता है. इसलिए दिन में कम से कम एक बार दही का सेवन जरूर करें. इसके अलावा दूध का सेवन भी जरूर करें.

6.Broccoli – Broccoli को अलग से mention करना इसलिए जरूरी है क्योंकि मिल्क प्रोडक्ट को छोड़ दें तो दूसरे नंबर पर सबसे अधिक calcium पाया जाता है.

7. दाल, soybean और beans Calcium से भरपूर दाल, राजमा, चना हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। सोयाबीन भी calcium rich source है जिसे भिगोकर खाना ज़्यादा फायदेमंद होता है।

8. अंजीर – अंजीर में फाइबर की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। बाकि के ड्राई फ्रूट्स के मुकाबले अंजीर में सबसे ज्यादा Calcium पाया जाता है। इसमें potassium, vitamin के तत्व भी होते हैं। जो हड्डियों के लिए जरूरी होते हैं।

9.Seeds – कई seeds भी calcium का अच्छा स्रोत होते हैं । इनमें healthy fat और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। seeds में तिल, chia (अलसी ) को अपने दैनिक आहार में जरुर शामिल करें।

The early, the better, महिलाओं को अपनी 30 की उम्र के बाद से अपने खानपान के प्रति extra cautious हो जाना चाहिए। ताकि 40 की उम्र तक आते आते हड्डियां अपनी मजबूती न खोएं।

इसी तरह सेहत से जुड़े अपने किसी भी सवाल के लिए आप कॉल कर team nutrishilp से सम्पर्क कर सकते हैं, डायल करें 7581921000 या विजिट करें [email protected]