Winter Recipe- 2023


Winter Recipes

 

अखरोट हलवा
सामग्री :- अखरोट 10gm ,मिल्क 10gm ,घी 5gm ,खजूर 5gm
बनाने की विधि :- सबसे पहले भीगे हुए अखरोट का छिलका निकाल लेंगे ,अब हम एक मिक्सी की मदद से खजूर और दूध को पीस लेंगे ,फिर अखरोट को भी मिक्सी में दरदरा पीस लिया है ,अब हम इसका हलवा तैयार करेंगे। एक कढ़ाई लेना है ,कढ़ाई गर्म होने के बाद हम घी डालेंगे फिर पीसे हुए अखरोट को भूरा होते तक भून लेना है ,इसके बाद इसमें दूध और खजूर को मिला लेंगे ,हलवा पक गया है इसमें अब इलाइची पाऊडर डाल लेंगे और सर्व करेंगे ,बनकर तैयार है अखरोट का हलवा।

 

मिक्स वेज पराठा
सामाग्री :- आटा 40gm , प्याज 20gm , गाजर 20gm , पत्तागोभी 20gm , फूलगोभी 20gm , नूट्रिशिल्प मसाला , नमक स्वादानुसार ,धनिया पत्ती ,तेल 4gm

बनाने की विधि :- पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में सभी सब्जियों को मिक्सी से हल्का बारीक़ पीस कर ले लिए है ,अब इसमें आटा मिला लेंगे और गाजर ,नूट्रिशिल्प मसाला ,नमक को पानी की मदद से अच्छे से गूँथ कर तैयार कर लिए है ,अब इसकी रोटियां बेलकर तवा गर्म होने पर तेल डालकर दोनों साइड से अच्छे से सेंक लेना है ,बनकर तैयार है मिक्स वेज पराठा अब इसे गरमा गरम सर्व करे।

 

बाजरा खिचड़ी
सामग्री :- बाजरा 20gm ,गाजर ,शिमला मिर्च ,फूलगोभी ,पत्तागोभी ,टमाटर ,लौकी ,घी ,मसाला ,नमक स्वादानुसार

बनाने की विधि :- बाजरे को सबसे पहले रातभर भिगोकर रख दिए थे ,अब कुकर में तेल डालकर गर्म होने पर सभी सब्जियों को मिला कर अच्छे से भून लेना है ,अब इसमें नमक और मसाला डालेंगे ,पकने क बाद 1 गिलास पानी डालकर 2 -3 सीटी तक पकाना है ,टेस्टी बाजरा खिचड़ी बनकर तैयार है ।

 

अलसी की लड्डू
सामग्री :- अलसी 5gm ,तिल 5gm ,खजूर 10gm

बनाने की विधि :- सबसे पहले एक कढ़ाई लेंगे फिर कढ़ाई गर्म होने के बाद तिल को भून लेंगे ,फिर ठण्डा होने के बाद मिक्सी में अलसी और तिल को पीस लेना है ,इसमें खजूर को मिलाकर छोटे छोटे लड्डू बना लेना है ,तैयार है अलसी के लड्डू .