कैसी हो हर माँ की डाइट, जाने कुछ खास डाइट टिप्स Dietitian & Wellness Expert शिल्पी गोयल द्वारा 


कैसी हो हर माँ की डाइट, जाने कुछ खास डाइट टिप्स Dietitian & Wellness Expert शिल्पी गोयल द्वारा 
मां को हम सभी की सेहत का ध्यान रखते देखते हैं, लेकिन अक्सर वे खुद ही सेहत को इतना नजरअंदाज कर देती हैं कि इसका नतीजा बाद में भुगतना पड़ता है।
1 .हरी सब्जियां  – हरी सब्जियों को शामिल करना जरूरी है क्योंकि वे आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर होती हैं।  इनमें  जिनमें जिंक, मैग्नीशियम, कॉपर, और आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। ब्रोकली भी विटामिन ए का अच्छा स्रोत है।
2 .साबुत अनाज और दाल – फाइबर विटामिन बी कॉम्पलेक्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जिनसे मोटापे को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। साबुत अनाज से मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है। साबुत अनाज में शामिल ओट्स बेहद हेल्दी ऑप्शन है, जो कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा लिए होता है।  क्विनोआ, मक्का, दलिया, जौ, राई, बाजरा मुख्य रूप से शामिल हैं।
3 . प्रोटीन – इसमें सोया ,पनीर ,दूध और अंडे मछली आदि  का सेवन से कैल्शियम की कमी दूर  होती है।
4 . पर्याप्त मात्रा में पानी का पीना।
5 .पर्याप्त नींद और एक्सरसाइज करना।
माँ हम सभी के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति होती है। वह हमेशा हमारे साथ होती है, हमारी समस्याओं को सुलझाती है और हमें हमेशा एक साथ खुश रहने के लिए प्रेरित करती है। माँ का प्यार और देखभाल हमें सबसे ज्यादा सुरक्षित महसूस कराता है और हमें जीवन के हर मोड़ पर सहायता प्रदान करता है। माँ ने हमें जन्म दिया, हमें पाला और बढ़ाया है। वह हमारे लिए हमेशा समय निकालती है और हमारे लिए अपनी जिंदगी का सबसे अधिक समर्पण करती है।
माँ दिन-रात हमारे लिए काम करती है, जब हम अपने सपनों को पूरा करने के लिए बाहर जाते हैं तब भी वह हमेशा हमारे लिए दुआएं करती हैं। माँ एक ऐसी शक्ति होती है जो हमें  कभी अकेलापन महसूस करने नहीं देती। माँ जीवन का सबसे अनमोल उपहार होती है। वह हमें संघर्ष करना सिखाती है और हमारे फ्री थेरेपिस्ट का रोल भी निभाती है।