क्या आपके बच्चों को भी मेयोनीज बहुत ज्यादा पसंद है? तो उन्हें मार्केट की मेयोनीज की जगह दीजिए ये 4 हेल्दी ऑप्शन।


डाइटिशियन एंड वैलनेस एक्सपर्ट शिल्पी गोयल ने बताया कि फूड के बढ़ते ट्रेंड का सबसे ज्यादा असर बच्चों पर नजर आया है। विज्ञापनों में अनहेल्दी चीजों को भी हेल्दी बनाकर दिखाया जाता है। ऐसे में बच्चों को घर के खाने से ज्यादा बाहर के खाने की आदत हो जाती है। एक चीज जो बच्चे कभी अवॉइड नहीं करते वो है मेयोनीज। रिफाइंड ऑयल, अंडे और प्रिजर्वेटिव से तैयार की जाने वाली ये चीज सेहत को नुकसान कर सकती है। इसके ज्यादा सेवन से बच्चों को गंभीर समस्याओं का खतरा भी हो सकता है। यह बच्चों में तेजी से वजन बढ़ाने या पाचन खराब होने का कारण भी बन सकती है। ऐसे में आप बच्चों को घर पर बनी मेयोनीज दे सकते हैं। तो आइये जानें मेयोनीज के कुछ हेल्दी ऑप्शन।

एवोकाडो से बनाए मेयोनीज-
एवोकाडो की मेयोनीज खट्टी और क्रिमी स्वाद देगी। इसके सेवन से बच्चों को कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, मैंग्नीज, फॉस्फोरस और कॉपर मिलता है। इसे आप बच्चों को ब्रेड, पास्ता, कटलेट किसी के साथ भी सर्व कर सकते हैं।

यह मेयोनीज बनाने के लिए एवोकाडो के अंदर की मलाई निकालकर मिक्सी में डालें। इसमें थोड़ा सिरका, ऑलिव ऑयल, नमक मिलाएं। अब मिक्सचर को पीस कर गाढ़ी मेयोनीज तैयार करें।

पैपरिका मेयोनीज-
पैपरिका मेयोनीज को लाल शिमला मिर्च से तैयार किया जाता है। यह मेयोनीज बहुत की क्रिमी बनती है। इसमें विटामिन-बी6, एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम, फाइबर और विटामिन-ए पाया जाता है।

पैपरिका मेयोनीज बनाने के लिए एक शिमला मिर्च, थोड़ा पनीर, लहसून, ऑलिव ऑयल और नींबू का रस मिलाएं। इसे आप घर पर बने ब्रेड, पिज्जा या बर्गर के साथ सर्व कर सकते हैं।

पनीर से बनाए मेयोनीज-
पनीर से बच्चों को प्रोटीन मिलेगा, जो बच्चों की ग्रोथ के लिए जरूरी है। पनीर से मेयोनीज बनाने के लिए पनीर को मिक्सी में डालें। इसमें थोड़ा नमक, ऑलिव ऑयल और थोड़ा दूध मिलाएं। गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और इसे किसी भी चीज के साथ सर्व करें।

लो कैलोरी चीज-
बच्चों को आप मेयोनीज की जगह लो कैलोरी चीज भी दी सकते हैं। इसके लिए आप घर के दूध से चीज बना सकते हैं। इसमें प्रोटीन और भरपूर विटामिन होंगे। इसके सेवन से बच्चों का पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहेगा।

इन बातों का भी रखें ध्यान:

बच्चों को बाहर का खाना कम से कम खिलाएं। क्योंकि इससे बच्चों को छोटी उम्र में ही मोटापा और गंभीर बीमारियों का खतरा हो सकता है।

बच्चों की डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां एड करें। इससे बच्चों के शरीर को पर्याप्त पोषण मिलेंगे।

इस तरह से आप घर पर ही मेयोनीज तैयार कर सकते हैं। ध्यान रखें कि घर पर बनी मेयोनीज भी बच्चों को कम मात्रा में दें।